Wednesday 18 October 2017

ये है भारत के 5 सबसे बड़े किचन, इतने सारे लोगो का खाना बनता है

आज हम आपको भारत के सबसे बड़े किचन के बारे में बताने वाले हैं जहां पर 500 1000 नहीं बल्कि लाखों लोगों का खाना बनता है।

1. स्वर्ण मंदिर


Third party image reference

Third party image reference
पहले नंबर पर है स्वर्ण मंदिर जो लोगो को फ्री में खाना खिलाता है। अगर दुनिया मे कहि फ्री में खाना मिकते है तो वो है गुरुद्वारा। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर विश्व का सबसे बड़ा फ्री में खाना खिलाने वाला कचहरी में रोज दो लाख रोटियां बनती है। यहां रोज 80 हजार लोग फ्री में खाना खाते है।

2. जहन्नाथपूरी मंदिर


Third party image reference
यह मंदिर उड़ीसा में है महा प्रसाद के लिए जगन्नाथ मंदिर प्रसिद्ध है। और यहाँ भगवान को भोग लगाने के बाद भक्तों को प्रसाद दिया जाता है। यहाँ 300 ओवन पर एक साथ खाना बनता है। रोज कम से कम 10 तरह की मिठाई बनाई जाती है। यह करीब 50 हजार लोगों का प्रसाद एक साथ बनता है।

3. अक्षय पात्र मिडडे मिल किचन


Third party image reference

Third party image reference
इसकी स्थापना 2000 में हुई थी। और यह स्कूल के बच्चों को खाना खिलाने के काम करती है। इसकी पहुँच 10 राज्यो तक है। यह मिल 14 लाख लोगों को भोजन कराता है। यह विश्व का सबसे बडी मिड डे मील किचन है।

4. शिरडी साई प्रसादालय


Third party image reference
यह महाराष्ट्र में है। यह एशिया का सबसे बड़ा सोलर किचन भी है। यहाँ खाना सोलर पैनल के जरिये बनता है। या किचन को बनाने में कुल 240 करोड़ रुपये लगे है। यहाँ एक बार मे 8 हजार लोगों के बैठने की व्यबस्था है। यहाँ एक थाली 15 रुपये में दी जाती है और बच्चों की थाली का मूल्य 5 रुपये है।

5. IRCTC मॉडर्न किचन

पूरे देश भर में ट्रेन में खाना खिलाने के काम IRCTC का है। और इसके देश भर में कई किचन है। यहाँ रोज 6 लाख लोगों का खाना बनाया जाता है। इस किचन में एक दिन में 36 हजार पराठे बनाए जाते है।

वीडियो देखे

   


No comments:
Write comments

SUBSCRIBE HERE